Breaking

6/recent/ticker-posts

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana.

Aayushman Bharat.

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ अब जम्मू-कश्मीर के भी लोगों के लिए कर दिया गया है माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया है। आइए जानते हैं आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड कैसे बनवाया जा सकता है। साथ ही यह भी जानेंगे जिन लोगों का नाम अभी आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में नहीं है उन लोगों का नाम भी आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में कैसे शामिल होगा। आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानने के लिए इसे पूरा पढ़ें।

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana.

आयुष्मान भारत योजना के लिए एक अलग से व्यक्त साइट बनाई गई है इस वेबसाइट को नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के अंतर्गत रखा गया है इस साइट का यूआरएल pmjay.gov.in है। आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही एक हेल्थ योजना है। इसका लक्ष्य है सभी लोगों का इलाज सही तरीके से हो सके इसी वजह से माननीय नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को लागू किया गया था। इस योजना का लक्ष्य शुरुआत में 50 करोड़ लोगों को सम्मिलित करने के लिए यह योजना बनाई थी। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हर एक परिवार को ₹500000 सालाना इलाज के लिए दिए जाते हैं। वर्तमान में आयुष्मान भारत योजना के साथ सरकारी अस्पतालों के साथ साथ प्राइवेट अस्पताल भी जोड़ दिए गए हैं। आयुष्मान भारत योजना का कार्ड जिन लोगों का बना है वह लोग कोविड-19 का भी टेस्ट मुफ्त में करा सकते हैं।

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana.


आयुष्मान भारत योजना के लाभ।

आयुष्मान भारत योजना में एक कार्ड बनता है इस कार्ड की मदद से एक परिवार को ₹500000 सालाना इलाज के लिए दिए जाते हैं। इसी कार्ड के जरिए दवाइयों का खर्चा डॉक्टर की फीस अस्पताल में बेड का खर्चा ऑपरेशन का खर्चा और साथ ही साथ अगर एक शहर से दूसरे शहर में किसी भी हॉस्पिटल में जाना पड़ जाए तो उसका भी खर्चा इसी कार्ड से ही चुकाया जाता है। यह कार्ड एक परिवार में एक ही बनता है और पूरे परिवार के लिए सरकार ₹500000 तक सालाना देती है। आयुष्मान भारत योजना का कार्ड अभी तक कुल 15 से 20 करोड़ लोगों का ही बना है। वर्तमान में भी आयुष्मान भारत जय योजना के कार्ड बन रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना का कार्ड कैसे बनवाना है उसके लिए आगे पढ़े।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का ई हेल्थ कार्ड कैसे बनेगा।



सबसे पहले आप pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाएं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की वेबसाइट पर पहुंचने के बाद दाएं और ऊपर की तरफ I am eligible का एक ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर आप क्लिक करिए क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा उस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा आप अपना वह मोबाइल नंबर डालें जो उस टाइम पर आपके पास हो क्योंकि तुरंत ही उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी आ जाने के बाद आप मोबाइल नंबर के नीचे ही ओटीपी डाल दीजिए। इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपसे आपका राज्य पूछा जाएगा आप राज्य भर दीजिए उसके बाद 5 ऑप्शन आएंगे इन ऑप्शन में से आप किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि आपका नाम आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के लिस्ट में है या नहीं है। अगर आप नाम पर क्लिक करते हैं तो आपको अपने नाम के भरने के साथ-साथ इस फॉर्म को भी भरना पड़ेगा जिसमें आपका नाम पिता का नाम शहर जिला पूछा जाएगा इसको भरने के बाद सर्च पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप सर्च पर क्लिक कर देंगे उसके बाद उसका रिजल्ट भी सामने आ जाएगा अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपका नाम सामने आ जाएगा अगर नहीं होगा तो नहीं आएगा।

अब आइए जानते हैं जिन लोगों का नाम लिस्ट में है वह लोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का हेल्थ कार्ड कैसे बनवाएंगे।


जिन लोगों का नाम लिस्ट में है और वेबसाइट पर सर्च करने के बाद उन्हें अपना नाम पता चल गया है तो वेबसाइट पर ही उसी जगह एक ऑप्शन होगा सेंड इंफॉर्मेशन बाय एसएमएस आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा आप अपना मोबाइल नंबर भर दीजिए उसके बाद आप ओके पर क्लिक कर दीजिए आपके आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपके मोबाइल पर भेज दी जाएगी। अब आपको इसी एसएमएस को लेकर अपने निजी स्वास्थ्य केंद्र में जाना है और वहां बताना है कि मेरा नाम लिस्ट में है और वह s.m.s. दिखाकर आप अपना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का हेल्थ कार्ड बनवा सकते हैं।अगर आपके निजी अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप किसी जन सेवा केंद्र पर चाहिए वहां पर बताइए उसके बाद आपका हेल्थ कार्ड बना दिया जाएगा।

अब आइए जानते हैं जिन लोगों का नाम लिस्ट में नहीं है वह लोग अपना नाम कैसे लिस्ट में छुड़वा सकते हैं।


जिन लोगों का भी नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लिस्ट में नहीं है और अगर उनके इसी परिवार वैसे ही किसी का नाम लिस्ट में है तो वह लोग बड़े आसानी से ही अपना नाम लिस्ट में जुड़वा सकते हैं अगर परिवार में भी किसी का नाम उस लिस्ट में नहीं है तो आप लोग अभी इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं। क्योंकि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की लिस्ट सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के आधार पर बनाई गई थी।

Post a Comment

0 Comments